पीएम विद्या योजना, PM E Vidya Yojana Program

पीएम विद्या योजना क्या है , PM E Vidya Yojana Program

पीएम विद्या प्रोग्राम PM E Vidya Yojana Program कोविड महामारी के चलते स्कूल बंद हैं और अभी यह भी स्पष्ट नहीं है कि कब तक स्कूलों को बंद रखना पड़ सकता है। इस संकट से निपटने के लिए सरकार ने आनलाइन प्लेटफार्म और डीटीएच के माध्यम से शिक्षण कार्य आरंभ किया है। पीएम विद्या प्रोग्राम PM E Vidya Yojana Program अब इसे और गति देने के लिए हर कक्षा के लिए एक डीटीएच चैनल तैयार करने का ऐलान किया है। साथ ही पीएम ई विद्या के माध्यम से एक राष्ट्र एक डिजिटल प्लेटफार्म आरंभ किया जाएगा।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि पीएम ई विद्या डिजिटल और आनलाइन के लिए एक मल्टीमोड एक्सेस के लिए एक कार्यक्रम जल्द लांच किया जाएगा। इसी के तहत पहली से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए एक-एक डीटीएच चैनल शुरू किया जाएगा। प्रत्येक कक्षा के लिए छह घंटे का ई कंटेंट तैयार किया जा रहा है।


आनलाइन, डिजिटल और आन एयर सभी माध्यमों को एक प्लेटफार्म में जोड़ा जाएगा। रेडियो, सामुदायिक रेडियो और पाडकास्ट सेवाओं का भी इसमें इस्तेमाल किया जाएगा। दृष्टिबाधित और श्रवण बाधित बच्चों के लिए भी विशेष ई केंटट तैयार किया जाएगा।

स्कूलों के साथ-साथ कालेज शिक्षा को भी आनलाइन किया जा रहा है। केंद्र सरकार ने देश के 100 शीर्ष विश्वविद्यालयों को आनलाइन कोर्स शुरू करने की भी मंजूरी प्रदान कर दी है। 30 मई से पूर्व वे इस कार्य को अंजाम देंगे।
छात्रों, परिजनों एवं शिक्षकों के मानसिक स्वास्थ्य में सहयोग के लिए एक मनोदर्पण कार्यक्रम भी शुरू किया जाएगा जो मूलत काउंसिलंग पर आधारित होगा। स्कूल, प्रारंभिक बचपन और शिक्षकों के लिए नया राष्ट्रीय कार्यक्रम और शैक्षणिक ढांचा तैयार किया जाएगा। मकसद यह है कि छात्रों को 21वीं सदी के कौशल के अनुरूप तैयार किया जाए। इसके अलावा नेशनल फाउडेशन लिटरेसी और न्यूमेरसी मिशन भी इस साल दिसंबर तक लांच किया जाएगा ताकि छात्रों में शिक्षा की गुणत्तवा को बेहतर बनाया जा सके।

पीएम विद्या प्रोग्राम PM E Vidya Yojana Program प्रोग्राम क्या है:- 

पीएम ई विद्या प्रोग्राम एक प्रकार का डिजिटल शिक्षा प्लेटफार्म है। इस प्रोग्राम की मदद से विद्यार्थी घर पर रहकर ही नियमित रूप से अपना अध्ययन कर सकेंगे। पीएम विद्या प्रोग्राम की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गई है, और इस योजना को शुरू करने का मुख्य कारण कोविड-19 महामारी है। कोविड-19 की महामारी के चलते विद्यार्थियों का नियमित रूप से अध्ययन नहीं हो रहा है, और विद्यार्थियों की सभी परेशानियों को मध्य नजर रखते हुए इस डिजिटल शिक्षा प्रोग्राम की शुरुआत हुई है।


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पीएम ई विद्या प्रोग्राम पर बड़ा फैसला:- 
रविवार के दिन भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है। कि पीएम विद्या डिजिटल और ऑनलाइन प्रोग्राम को जल्द ही लांच किया जाएगा। साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस प्रोग्राम के बारे में कुछ जानकारी भी दी है। उन्होंने कहा है कि इस प्रोग्राम के तहत पहली से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए एक-एक डीटीएच चैनल भी शुरू किया जाएगा, और प्रत्येक कक्षा के लिए 6 घंटे का एक कंटेंट भी तैयार किया जा रहा है।
इस प्रोग्राम में ऑनलाइन और डिजिटल माध्यमों से विद्यार्थियों को जोड़ा जाएगा उनका कहना है। ताकि लॉक डाउन के चलते यह प्रोग्राम विद्यार्थियों के लिए काफी मददगार साबित होगा।

स्कूलों के साथ-साथ कॉलेज में भी डिजिटल शिक्षा की शुरू कि जाएगी:




पीएम ई विद्या प्रोग्राम के अंतर्गत स्कूल की शिक्षा को ऑनलाइन व डिजिटल ले जाया जा रहा है। साथ ही केंद्र सरकार ने देश के
2 विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन कोर्स शुरू करने की मंजूरी भी प्राप्त कर दी है। जल्द ही कॉलेज शिक्षा को भी डिजिटल शुरू कर दिया जाएगा।

पीएम विद्या प्रोग्राम PM E Vidya Yojana Program के लाभ:- 

1. पीएम विद्या प्रोग्राम शुरू होने के बाद लॉक डाउन में भी विद्यार्थियों को शिक्षा का अवसर मिलेगा।
2.
इस प्रोग्राम की शुरुआत के बाद विद्यार्थी घर पर ही बैठ कर आसानी से अध्ययन कर पाएंगे।
3.
कोविड-19 उनके कारण सभी स्कूल बंद है। इसीलिए विद्यार्थी शिक्षा के क्षेत्र में पीछे जा रहे हैं, लेकिन इस योजना के तहत वह अपना अध्ययन घर पर ही रह कर कर पाएंगे।
4.
इस प्रोग्राम से लॉक डाउन का पालन हो जाएगा और साथ में विद्यार्थी अध्ययन कर सकेंगे।
5.
इस प्रोग्राम से घर पर ही रह कर अपनी पढ़ाई जारी रखते हुए कोरोनावायरस महामारी को हराया जाएगा।


पीएम विद्या प्रोग्राम क्या है, PM E Vidya Yojana Program vacancyguru.in

सभी प्रकार की सरकारी वेकेंशी की जानकारी के लिए
यंहा क्लिक करे
For any Query and Feedback Contact:-
vacancyguru.in@gmail.com

About The Author

Scroll to Top