ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनायें

Driving Licence Ke Liye Online Apply Kaise Kare? – ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन के लिए अपनाये इन आसान स्टेप्स को!

Driving Licence Ke Liye Online Apply Kaise Kare? – ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन के लिए अपनाये इन आसान स्टेप्स को! vacancyguru.in
driving-licence-registration

ड्राइविंग लाइसेंस क्या है :-

ड्राइविंग लाइसेंस भारत सरकार द्वारा जारी किया गया ऑफलाइन दस्तावेज़ है। अगर आप भी मोटर वाहन चलाते है जैसे – बाइक, कार, बस या ट्रक तो आपको एक वैध ड्राइविंग लाइसेंस रखना होगा। ड्राइविंग लाइसेंस वाहन चालक को अनुमति देता है की वह वाहन चलाने के योग्य है। यह एक तरह का पहचान पत्र भी होता है। अगर आप वाहन चलाना चाहते है और आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो निश्चिंत रहे क्योंकि आज हम आपको बताएँगे की Driving Licence Online Kaise Banaye.

सन 1988 में जारी की गई Motor Vehicle Act के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति ड्राइविंग लाइसेंस के बिना वाहन नहीं चला सकता है। ड्राइविंग लाइसेंस के बिना गाड़ी चलाना क़ानूनी अपराध है और अगर बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाते हुए वह पकड़ा गया तो उसे जुर्माना भरना पड़ सकता है। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया पहले से अब काफी सरल हो गई है जिसके लिए आपको कहीं जाना भी नहीं पड़ेगा और घर बैठे ही आपका यह काम हो जाएगा। तो आइए जानते है अब Driving Licence Ke Liye Online Kaise Apply Kare

ड्राइविंग लाइसेंस फॉर्म PDF :-

आजकल के समय में तो हर किसी के पास Car या तो फिर two wheeler का होना जैसे अनिवार्य सा है क्यूंकि इस बढती आबादी में public transport का इस्तमाल करना सबके बस की बात नहीं है. और लोग खुद ही सफ़र करना ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन खाली गाड़ी खरीद लेना ही सब कुछ नहीं है क्यूंकि उसे चलने या इस्तमाल करने के लिए आपको government से license लानी पड़ेगी.| इस आलेख में  ड्राइविंग लाइसेंस फॉर्म Pdf , ड्राइविंग लाइसेंस फॉर्म , Driving Licence Kaise Banaye , ड्राइविंग लाइसेंस राजस्थान , Online Driving Licence Rajasthan , ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई इन राजस्थान , ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवश्यक दस्तावेज , Rto Rajasthan Driving Licence Online , Driving Licence Application Form Pdf , ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन आदि के बारे में विस्तार से बतया गया  है |

Driving Licence Kitne Prakar Ke Hote Hain

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन फॉर्म भरने के पहले यह जान ले की यह कितने प्रकार के होते है। उसके बाद ऑनलाइन अप्लाई करे ताकि आप अपनी आवश्यकतानुसार ड्राइविंग लाइसेंस बनवा पाएँगे:

  • Learning Licence (लर्निंग लाइसेंस)
  • Permanent Licence (स्थायी लाइसेंस)
  • International Driving Licence (अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस)
  • Duplicate Driving Licence (ड्राइविंग लाइसेंस डुप्लिकेट)
  • Light Motor Vehicle Licence (हल्के मोटर वाहन)
  • Heavy Motor Vehicle Licence (भारी मोटर वाहन)

Driving License का होना इतना आवश्यक क्यूँ है

  • अकसर हम जब भी कहीं travel करते हैं या किसी office में इंटरव्यू देने जाते हैं तो हमें अपना personal identification proof के बारे में पूछा जाता है. इसी समय यदि आपके पास आपका driving license मेह्जुद हो तो उसका इस्तमाल आप proof के तरह कर सकते हैं. क्योकि driving licenses को personal identification के रूप मे भी उपयोग किया जाता है.
  • यातायात आसान बना देता है| आजकल तो एक जगह से दुसरे जगह को जाने में बहुत से मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और ये एक stressful है. और ऐसे जगह में अगर आपके पास यदि एक गाड़ी मेह्जुद है तो आपका काम बहुत आसान हो जाएगी। लेकिन यदि आप गाड़ी खरीदना चाहते है तो Driving License बहुत ज्यादा जरूरी है। 
  • Roads में गाड़ी चलने के लिए ये बहुत जरुरी है|
  • Valid Driving License Legally गाड़ी चलाने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है।

Driving License के लिए पात्रता:-

  • प्रार्थी की आयु 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए|
  • Traffic Rules and Regulations की जानकारी प्रार्थी को होना जरूरी है|
  • प्रार्थी के पास Govt. Valid Address प्रूफ होना चाहिए।

Driving License के लिए आवश्यक दस्तावेज:-

A.) Age Proof –

  1. Birth Certificate
  2. Pan Card
  3. Passport
  4. 10th Class MarkSheet

B.) Proof of Address

  1. Passport
  2. Aadhaar Card
  3. Self-owned house agreement
  4. LIC bond
  5. Voter ID
  6. CardRation card

Learners Licence Online Kaise Apply Kare (Round 2nd)

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आगे आपको प्रक्रिया बतायी जा रही है जिसे फॉलो करके ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया जा सकता है। तो आइए जानते है Learners Driving Licence Online Kaise Banwaye;

Step 1: Go To Website

सबसे पहले आपको Government Of India की सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की Sarathi Website पर जाना है।

Step 2: Select State Name

इसमें आपको अपना स्टेट यानि जिस राज्य के आप निवासी है उसे सिलेक्ट करना है।

Driving Licence Ke Liye Online Apply Kaise Kare? – vacancyguru.in
driving-licence-registration

Step 3: Select State Name

अब आप आए हुये “Apply Online” पर क्लिक करके “New Learners Licence” जा सकते है तथा “New Learners Licence” पर क्लिक करके आगे बड़ सकते है।

Driving Licence Ke Liye Online Apply Kaise Kare? – vacancyguru.in

Step 4: Instructions For Application Form

यहाँ आपको जो भी स्टेज दी गई है उसे ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए फॉलो करनी होगी। इसे पढ़कर “Continue” पर क्लिक करके Submit कर दीजिए।Driving Licence Ke Liye Online Apply Kaise Kare? – vacancyguru.inDriving Licence Ke Liye Online Apply Kaise Kare? – vacancyguru.in

Step 5: Learner’s Fill the Licence Details and Submission Form

अब Learners Driving Licence Online Form आपके सामने आ जाएगा। तो सभी जानकारी को सही-सही भरना है। और इसके बाद Submit पर क्लिक कर दीजिए।Driving Licence Ke Liye Online Apply Kaise Kare? – vacancyguru.in

Step 6: Upload The Document’s and Photo & Signature

जो भी डॉक्यूमेंट माँगे गए है उन्हें अपलोड कर दें।Driving Licence Ke Liye Online Apply Kaise Kare? – vacancyguru.in

Step 7: DLL Appointment (Slot Booking)

एक बार जब आप सभी दस्तावेज अपलोड कर देते हैं, तो आपको अपनी DLL Appointment के लिए समय चुनने के लिए कहा जाएगा। कृपया दिनांक और समय का चयन करें जब आप सीधे RTO में जाने के लिए उपलब्ध होंगे और अपने DL परीक्षण के लिए उपस्थित होंगे।

Step 8: Pay Fees and Submit Form

एक बार जब आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन पत्र जमा करने के लिए Learners Driving Licence Online Fees का भुगतान कर देते हैं, तो आपका आवेदन सफलतापूर्वक आरटीओ को भेज दिया जाएगा।

अपने अपॉइंटमेंट के दिन, सुनिश्चित करें कि आप कुछ मिनट पहले पहुँच जाएँ और अपना डॉक्युमेंट्स वेरिफिकेशन करवाएँ।

इसके बाद आपको learners Driving Licence प्राप्त होगा| उसके लगभग एक महीने बाद आप ड्राइविंग लाइसेन्स के लिए अप्लाई करें|

Driving Licence Online Apply कैसे करें :- (Round 2nd)

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आगे आपको प्रक्रिया बतायी जा रही है जिसे फॉलो करके ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया जा सकता है। तो आइए जानते है Driving Licence Online Kaise Banwaye;

Step 1: Go To Website

सबसे पहले आपको Government Of India की सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की Sarathi Website पर जाना है।

Step 2: Select State Name

इसमें आपको अपना स्टेट यानि जिस राज्य के आप निवासी है उसे सिलेक्ट करना है।Driving Licence Ke Liye Online Apply Kaise Kare? – vacancyguru.in

Step 3: Apply Online

दिख रहे ऑप्शनस मे से “Apply Online” पर टेप करके “New Driving Licence” पर क्लिक करके आगे बड़े। Driving Licence Ke Liye Online Apply Kaise Kare? – vacancyguru.in

Step 4: Instructions for Application Submission

यहाँ आपको जो भी स्टेज दी गई है उसे ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए फॉलो करनी होगी। इसे पढ़कर “Continue” पर क्लिक कर दीजिए।

Step 5: Learner’s Licence Details

दिए गए विकल्पों में आपको “Learner’s Licence Number” और जन्म दिनांक डालना है। इसके बाद OK पर क्लिक कर दीजिए।Driving Licence Ke Liye Online Apply Kaise Kare? – vacancyguru.in

Step 6: Fill The Form

अब Driving Licence Online Form आपके सामने आ जाएगा। तो सभी जानकारी को सही-सही भरना है। जो भी डॉक्यूमेंट माँगे गए है उन्हें अपलोड कर दें।

Step 7: DL Appointment

एक बार जब आप सभी दस्तावेज अपलोड कर देते हैं, तो आपको अपनी DL Appointment के लिए समय चुनने के लिए कहा जाएगा। कृपया दिनांक और समय का चयन करें जब आप सीधे RTO में जाने के लिए उपलब्ध होंगे और अपने DL परीक्षण के लिए उपस्थित होंगे।

Step 8: Pay Fees

एक बार जब आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन पत्र जमा करने के लिए Driving Licence Online Fees का भुगतान कर देते हैं, तो आपका आवेदन सफलतापूर्वक आरटीओ को भेज दिया जाएगा।

अपने अपॉइंटमेंट के दिन, सुनिश्चित करें कि आप कुछ मिनट पहले पहुँच जाएँ और अपना टेस्ट दें।

Step 9: Submit Form

फॉर्म के पूरा होने पर और जानकारी को अच्छे से भरने के बाद, आवेदक फॉर्म के अंत में ‘Submit’ बटन पर क्लिक करके ऑनलाइन फॉर्म जमा कर सकता है।

फॉर्म सबमिट करने पर आपको स्क्रीन पर एक ऑटो-जनरेटेड वेब एप्लिकेशन नंबर दिखाई देगा। भविष्य के संदर्भ के लिए संख्या नोट करें, ताकि आप Application Status की जांच कर सके। अब आप Driving Licence Download भी कर सकते है।

और आपको ड्राइविंग लाइसेन्स आपके होम पते पर डाक द्वारा प्राप्त होगा|

Driving License का Test Procedure क्या है:

  • Driving License प्राप्त करने के लिए आपको Roads के rules और regulation के बारे में पता होना चाहिए. Traffic Signals के बारे में पता होना चाहिए। 
  • अब आप permanent Driving License बनवाने के लिए 30 days के बाद apply कर सकता है Learners License के issue होने के बाद प्रार्थी को 180 दिन के अंदर एप्लिकेशन भरना होगा। 
  • आपको सारे relevant documents को submit करना होता है और fees भी भरना होता है इसके designated counter. इसके बाद आपको receipt पाना है और allotted track cabin में जाना है और test देना है.
  • आपको Driving License test के लिए कम से कम एक घन्टे के पहले पहुंचना होता है अलग अलग राज्यों में अलग अलग नियम होते हैं. लेकिन जो नियम सभी में सामान है वो है की आपको 8 के आकार में गाड़ी चलाना है बिना पैर जमीन में touch किये. आपको indicators का सही रूप से इस्तमाल करना पड़ सकता है परीक्षा के लिए।
  • four wheeler driving license के लिए आपको गाड़ी की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए तथा बीच बीच मे Indicator का उपयोग करना होगा
  • Brakes का इस्तमाल करने के लिए कहेंगे और आपको उनके बताए गए निर्देशों को सही रूप से पालन करना होगा.
  • बताए गए निर्देशों के पालन करके सुनिश्चित Driving License प्राप्त कर पाएंगे। 
  • Test देने के कुछ दिनों बाद ही आपको registered post के माध्यम से Driving License आपके बताए गए Address में आपको पहुंचा दी जाएँगी.

Driving License खोने पर क्या करे?

  • यदि आपका Driving License खो गया है तो घबराने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि आप इसके बदले में दूसरा इसका duplicate apply कर सकते हैं| इसके लिए आपको कुछ निर्देशों का पालन करना पड़ेगा| सबसे पहले नजदीकी police station में जाएँ जहाँ आपका Driving License खो गया है. वहां एक complaint lodge करें और ये निस्चित करें के आपके पास उस complain (FIR) की एक copy होनी चाहिए ताकि आप बाद में उसका इस्तमाल कर सकें|
  • अपने शहर के Notary office में जाएँ और एक affidavit stamped paper में तैयार करें. इसके लिय आपको थोडा charges पड़ सकता है।
  • आपके द्वारा अक Affidavit proof के रूप मे उपयोग होगा जिसमे आपको दिखाना होगा की वास्तव मे आपका Driving License खो चुका है।

For any Technical Problems, you may Contact Sarathi,
National Transport Project. Phone no: 0120-2459169 from (6 am to 10 pm) all days, E-mail id :ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनायें 1

-:: ड्राइविंग लाइसेंस फॉर्म PDF ::-

-:: ड्राइविंग लाइसेन्स ऑनलाइन ::-

सभी प्रकार की सरकारी योजनायेँ देखने के लिए क्लिक करें 

Frequently asked Questions (FAQs)

How do I start the application process for driving licence?

First of all, to be able to apply for a driving license you must have a valid Learner’s License. To apply for a driving license, you can contact the regional transport office in your area. Alternatively, you can also visit the online portal of the transport department of your state or city to get more information about the driving license application process. You can click here for a link to the online portal.

What is the validity period for a Driving licence in India?

Generally, in India, driving licences are valid for 20 years from the date of issue or till the holder attains 50 years of age, whichever comes earlier. A driving licence for commercial vehicles is valid for up to three years.

Should I produce a medical certificate to obtain a driving licence in India?

If you are under 50 years of age and if you are applying for non – transport licence, you do not require a medical licence. But, applicants over 50 years of age must produce medical certificate. Similarly, applicants of Transport vehicle licence must produce medical certificate irrespective of age.

What happens if I fail the driving licence test?

In case you fail the driving licence test, you can apply for a re test after 7 days.

How to apply for a Learner’s License?

If you want to apply for a Learner’s Licence which is also called as Learning Licence, you can do it online or offline. If you choose to do it online, you will have to visit your state transport official website and download the Form 1 and Form 1A. Both the documents have to he scanned and uploaded in the computer to submit the application. Once you submit the application, you will be allowed to choose the date and time when you will be taking the learning licence test. Once the appointment is fixed, you will have to be present in the concerned Regional Transport Office (RTO) to take the learning licence test.

About The Author

Scroll to Top