एक राष्ट्र एक राशन कार्ड क्या है, One Nation One Ration Card Yojana

एक देश एक राशन कार्ड योजना 2020

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड क्या है, One Nation One Ration Card Scheme, भारत सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के अंतर्गत देश का कोई भी नागरिक अपने राशन कार्ड के जरिए देश के किसी भी राज्य से पीडीएस राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर सकता है। इस बात की घोषणा केंद्रीय खाद्य मंत्री और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने की है। इस योजना के अनुसार राज्य की पीडीएस दुकान से अपने हिस्से का राशन आसानी से लिया जा सकता है।


इस योजना से देश के हर नागरिक को राहत पहुंचेगी और नागरिकों को काफी ज्यादा फायदा भी होगा। एक राष्ट्र एक राशन कार्ड क्या है, One Nation One Ration Card Yojana in Hindi, एक देश एक राशन कार्ड योजना 2020,   वन नेशन वन राशन कार्ड, एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना, One nation-one ration card, सरकारी योजना फिलहाल इस योजना को दुख कलेक्टर राज्य में शुरू की है।

आंध्र प्रदेश-तेलंगाना, महाराष्ट्र-गुजरात इन राज्यों के अंदर अगर आंध्र प्रदेश का नागरिक तेलंगाना में रहता है। तो वह तेलंगाना से अपना राशन प्राप्त कर सकता है, और तेलंगाना का आदमी आंध्र प्रदेश से अपना राशन प्राप्त कर सकता है। इसी प्रकार महाराष्ट्र का नागरिक गुजरात से और गुजरात का नागरिक महाराष्ट्र आसानी से राशन प्राप्त कर सकता है।

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना 2020:-  

केंद्रीय खाद्य मंत्री द्वारा इस योजना को 1 जून 2020 तक पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा। उनका कहना है कि मौजूदा समय में राशन कार्ड के लिए 14 राज्य में पीओएस मशीन की सुविधा शुरू हो चुकी है। जल्द ही यह सुविधा देश के सभी राज्यों में शुरू कर दी जाएगी। अगर कोई भी व्यक्ति एक राज्य से दूसरे राज्य में रहने लगता है, तो वह उस राज्य की किसी भी पीडीएस राशन की दुकान से अपने हिस्से का राशन ले सकता है।


एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना को लागू करने के लिए केंद्र सरकार को भी पीडीएस दुकानों पर पीओएस मशीन लगाने होगी।

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना की घोषणा पिछले साल जून में की गई थी। इस साल 1 जनवरी को 12 राज्य एक दूसरे के बीच अधिकृत हो गए थे। अब 17 राज्य सार्वजनिक वितरण प्रणाली पीडीएफ के अतिरिक्त प्रबंधन करेंगे।

देश के बाकी हिस्सों में इस साल जून तक इस योजना को शुरू कर दिया जाएगा। इस योजना में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कवर किए गए 810 मिलियन से 600 मिलियन लाभार्थियों को लाभ मिलेगा।

बिहार, उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों के अंदर एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना को शुरू किया गया। खाद्य मंत्री रामविलास पासवान का कहना है, कि आज 5 और राज्य बिहार, यूपी, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और दमन और दीव को एक राष्ट्र एक राशन कार्ड सिस्टम के साथ एकत्रित किया जाएगा।


एक देश एक राशन कार्ड योजना 2020 का उद्देश्य:- 

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड One Nation One Ration Card Scheme के तहत देशभर में चल रहे। फर्जी राशन कार्ड को रोकने में मदद मिलेगी, और साथ ही देश में चल रहे भ्रष्टाचार पर भी रोकथाम होगा। इस योजना के लागू होने के बाद कोई भी व्यक्ति किसी भी स्थान पर अपने हक का राशन प्राप्त कर पाएगा, और उस व्यक्ति को राशन लेने के लिए कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इस योजना के तहत सबसे अधिक फायदा प्रवासी मजदूरों को होगा, और उन्हें अपने हक की पूरी खाद्य सामग्री उनके रहने वाले स्थान पर भी मिल जाएगी।  केंद्र सरकार इस योजना को जल्द ही पूरे देश में आरंभ कर देगी। ताकि इस योजना के तहत अधिक से अधिक लोग लाभ उठा पाए।

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के मुख्य तथ्य:-  

One Nation One Ration Card योजना का नाम एक देश एक राशन कार्ड योजना है, और इस योजना की शुरुआत श्री रामविलास पासवान ने की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य दूसरे राज्यों में रहने वाले मजदूरों को उसी स्थान पर राशन प्राप्त करवाना है। योजना की समय सीमा 30 जून 2030 तक रखी है।

इस योजना में लाभ उठाने के लिए लाभार्थी अखिल भारतीय राशन कार्ड धारक नेशनल एजेंसी से संपर्क करेगा।

फिलहाल इस योजना को इन राज्य में लागू किया गया। यह योजना 1 जनवरी 2020 को आध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखण्ड, पंजाब, कर्नाटक, केरल, त्रिपुरा, राजस्थान आदि। इन सभी 11 राज्यों मे लागू की जाएगी। खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग इस योजना को बढ़ावा देते हुए बड़े स्तर पर काम कर रही है।


एक देश एक राशन कार्ड योजना 2020 के लाभ:- 

इस योजना का लाभ देश का हर व्यक्ति उठा सकता है।

जो लोग गरीब है और रोजगार की तलाश में एक राज्य से दूसरे राज्य से जाते हैं। उन लोगों को इस योजना का मुख्य रूप से फायदा मिलेगा।

इस योजना के अंतर्गत उपभोक्ता अपने राशन कार्ड की मदद से अपने हिस्से का अनाज और राशन किसी भी पीडीएस दुकान से आसानी से खरीद सकता है।

देश के कई राज्यों में पीडीएस प्रणाली की शुरुआत बड़ी तेजी से चल रही है। इसके अंतर्गत निम्नलिखित राज्य शामिल है।

आंध्र प्रदेश ,गुजरात ,कर्नाटक ,राजस्थान हरियाणा, झारखण्ड ,केरल ,त्रिपुरा तेलंगाना ,महाराष्ट्र आदि राज्य शामिल है |


एक देश एक राशन कार्ड योजना 2020 में आवेदन कैसे करे:-  

देश के हर राशन कार्ड धारक को एक देश एक राशन कार्ड योजना का लाभ मिल सकता है। इसके लिए उसको किसी भी तरह का ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होती है। राज्य और केंद्र सरकार में उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार लाभार्थी के राशन कार्ड फोन पर आधार कार्ड से सत्यापन कर लिंक करेगी।

उसके बाद एंटीग्रेड मैनेजमेंट पब्लिक डिसटीब्यूशन सिस्टम के अंतर्गत आंकड़ों को उपलब्ध कराएगी। जिससे पात्र सभी नागरिक देश के किसी भी कोने में रहकर अपने हिस्से का राशन प्राप्त कर सके।एक राष्ट्र एक राशन कार्ड क्या है, One Nation One Ration Card Yojana vacancyguru.in

For any Query and Feedback Contact usvacancyguru.in@gmail.com

About The Author

Scroll to Top