Rajasthan University Admit Card 2022

Rajasthan University Admit Card 2022

University of Rajasthan Jaipur ने Under Graduate Rajasthan University Admit Card 2022 जारी किया है। परीक्षा सत्र 2021-22 के लिये Uniraj UG Time Table 2022 टाईम टेबल जारी कर दी गई है। आप उम्मीदवार नीचे से Rajasthan University Admit Card 2022 देख सकते है।Rajasthan University Admit Card 2022

University Of Rajasthan, Jaipur

Rajasthan University Admit Card 2022

Important Dates

  • Admit Card Publish Date: 28 April 2022
  • BA Part- I, II, III year Admit Card Publish Date: 12 May 2022

Rajasthan University Admit Card 2022 महत्वपूर्ण दिशा निर्देश:

  1. उपरोक्त विषयान्तर्गत एवं संदर्भित पत्र के क्रम में शैक्षणिक परिषद की बैठक दिनां 01.04.2022 के निर्णयानुसार विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2021-22 की समस्त (स्नातक, स्नातकोत्तर/ व्यावसायिक/सेमेस्टर/डिप्लोमा) की परीक्षायें निम्न आवश्यक दिशा-निर्देशानुसार आयोजि होंगी1. शैक्षणिक सत्र 2021-22 की विश्वविद्यालय की समस्त (स्नातक/स्नातकोत्तर,व्यावसायिक /सेमेस्टर/डिप्लोमा) परीक्षायें आयोजित होगी। साथ ही शैक्षणिक सत्र 2021-22 कोविड-1 वैश्विक महामारी के कारण यथा समय प्रारम्भ ना होकर विलम्ब से प्रारम्भ होने को मध्यनजर रखते हु स्नातक/स्नातकोत्तर/व्यावसायिक/ सेमेस्टर/डिप्लोमा परीक्षा 2021-22 में जिन प्रश्न-पत्रों व समयावधि पाठ्यक्रमानुसार 3 घण्टे (तीन घण्टे) निर्धारित है, के स्थान पर प्रति प्रश्न-पत्र 1/2 घण समयावधि निर्धारित की जाती है तथा परीक्षार्थी को प्रत्येक प्रश्न-पत्र में से कुल पूर्णाकों के 50 प्रतिशत प्रश्न-पत्र को ही हल करना होगा। स्नातक कला/वाणिज्य/विज्ञान संकाय जिसमें एक विषय में द प्रश्न-पत्रों (Two Papers) का आयोजन होता है, के संदर्भ में परीक्षार्थियों के दोनों प्रश्न-पत्रों (Twe Papers) की परीक्षा निर्धारित प्रक्रियान्तर्गत एक ही पारी में (1+1/2= 3 घण्टे की समयावधि में, निम्नानुसार आयोजित होगी
  2. जिन प्रश्न-पत्रों की समयावधि पाठ्यक्रमानुसार 1/2 घण्टे एवं 2 घण्टे निर्धारित है, उन प्रश्न-पत्रों को परीक्षार्थियों द्वारा हल करने की समयावधि 1/2 घण्टे एवं 2 घण्टे ही यथावत रहेगी एवं परीक्षार्थियों को पाठ्यक्रमानुसार कुल पूर्णाकों के अनुसार ही प्रश्नों को हल करना होगा। इसके अतिरिक्त प्रश्न-पत्र में विकल्प जैसे- अथवा/or एवं इकाई (Unit) के अनुसार प्रश्नों को हल करने की बाध्यता नहीं होगी। उदाहरणार्थ :- 1/2 एवं 2 घण्टे के प्रश्न पत्रों की अधिकतम अंक सीमा 100, 80.60.50 एंव 40 निर्धारित है उन प्रश्न पत्रों को पूर्ण हल करना है उनके अंकों में कोई संशोधन नहीं किया गया है।
  3. स्नातक कला संकाय के विषय Deaf, Dumb& Blind के प्रश्न-पत्रों की समयावधि पाठयक्रमानुसार 4 घण्टे (चार घण्ट) निर्धारित है, के स्थान पर प्रति प्रश्न-पत्र की 2 घण्टे (दो घण्टे) समयावधि निर्धारित की जाती है तथा परीक्षार्थी को प्रत्येक प्रश्न-पत्र में से कुल पूर्णाकों के 50 प्रतिशत प्रश्न-पत्र को ही हल करना होगा।
  4. परीक्षार्थियों को दिये गये प्रश्न-पत्र में विकल्प जैसे:-यूनिट/इकाई तथा अथवा/OR के अनुसार प्रश्नों को हल करने की बाध्यता नहीं होगी। परीक्षार्थियों को प्रत्येक प्रश्न-पत्र में से कुल पूर्णाकों के 50 प्रतिशत प्रश्न-पत्र को ही हल करना होगा। परीक्षार्थी द्वारा उक्त निर्धारित अंक सीमा से अधिक प्रश्नों को हल करने पर अतिरिक्त प्रश्नों के हल को स्वीकार नहीं किया जायेगा। ऐसी स्थिति में परीक्षार्थी द्वारा उत्तर पुस्तिका में हल किये गये सर्वोत्तम प्रश्नों को ही निर्धारित अंक सीमा तक स्वीकार किया जायेगा। परीक्षक द्वारा मूल्यांकित किये गये 50 प्रतिशत प्रश्नों के अंकों को 100 प्रतिशत में परिवर्तित करते हुये विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षा परिणाम घोषित किया जायेगा।
  5. सत्र 2021-22 की समस्त प्रायोगिक परीक्षा विश्वविद्यालय द्वारा नियुक्त बाह्य परीक्षकों से परीक्षार्थियों के द्वारा महाविद्यालय में जमा करवाई गई फाईल/असाइनमेंट के आधार पर ही आयोजित करवाई जायेगी। इस सम्बन्ध में नियमित रूप से अध्ययनरत परीक्षार्थी सम्बन्धित महाविद्यालय/विभाग के निर्देशन में फाईल/असाइन्मेंट तैयार कर जमा करवायेंगे तथा स्वयंपाठी परीक्षार्थी आवंटित प्रायोगिक प्रशिक्षण केन्द्र के शिक्षकों के निर्देशन में फाईल/असाइन्मेंट तैयार करेंगे तथा अपनी फाईल/असाइनमेंट प्रायोगिक परीक्षा के प्रवेश-पत्र में अंकित परीक्षा केन्द्र पर प्रायोगिक परीक्षा के प्रमाण-पत्र के साथ अनिवार्य रूप से जमा करवायेंगे। प्रायोगिक परीक्षा केन्द्र द्वारा परीक्षार्थियों (नियमित/स्वयंपाठी) की फाईल/असाइन्मेंट जमा करते समय उनकी उपस्थिति आवश्यक रूप से करवानी होगी जिसकी एक प्रति विश्वविद्यालय को प्रेषित किया जाना अनिवार्य होगा। जिन प्रायोगिक विषयों में केवल Presentation, Viva-voce & Seminar का आयोजन होता है उन विषयों की प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन ऑनलाइन/ऑफलाइन प्रणाली के माध्यम से सम्बन्धित महाविद्यालय/विभाग द्वारा करवाया जाये। जिन पाठ्यक्रमों में आन्तरिक परीक्षा का आयोजन किया जाना है उन पाठ्यक्रमों में फाईल/असाईनमेन्ट/ऑन लाईन टेस्ट के आधार पर मूल्यांकित किया जायेगा।
  6. परीक्षार्थियों द्वारा जमा करवाई गई फाईल/असाइन्मेंट के आधार पर प्रायोगिक परीक्षा का मूल्यांकन करने हेतु बाह्य परीक्षकों की सूची शीघ्र ही विश्वविद्यालय पोर्टल www.univraj.org के कॉलेज पैनल पर अपलोड कर दी जावेगी। सत्र 2021-22 की सभी परीक्षाओं में जिन प्रश्न-पत्रों में परीक्षार्थियों द्वारा हल किये गये प्रश्नों के पूर्णाक का योग, पूर्णाक के 50 प्रतिशत से अधिक होता है तो, ऐसी स्थिति में अंतिम प्रश्न के पूर्णाक को 50 प्रतिशत की सीमा तक कम करते हुए उत्तर-पुस्तिका का मूल्यांकन किया जायेगा।

How To Download Rajasthan University Admit Card 2022

Rajasthan University Admit Card 2022 कैसे डाउनलोड करें राजस्थान यूनिवर्सिटी एग्जाम एड्मिट कार्ड 2022 डाउनलोड जारी होने के बाद आप नीचे स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बता रखी है इस स्टेप फॉलो करके अब राजस्थान यूनिवर्सिटी एग्जाम एड्मिट कार्ड 2022 डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद में आपको ऑफिशल वेबसाइट पर एग्जामिनेशन के फंक्शन पर क्लिक करना है।
  • ब आपके सामने राजस्थान यूनिवर्सिटी का प्रवेश पत्र दिखाई देगा।
  • Rajasthan University Admit Card 2022 प्रवेश पत्र  डाउनलोड कर ले जिससे क्लास वाइज एड्मिट कार्ड आप देख सकें।
Useful Important Links

Download Admit Card

Click Here

Uniraj UG Time Table 2022

Click Here

Official Website

Click Here

राजस्थान से जुड़ेजॉब अपडेट पाने के लिए सरकारी मोब. अप्प by Play Store:- Android App
राजस्थान कि सरकारी योजनाओ के लिए सरकारी व्हाट्सअप्प ग्रुप से जुड़े:- Join Now
Follow Vacancy Guru for More Govt Jobs Updates.

Scroll to Top